Monday, September 4, 2023

Hindi Quiz | चन्द्रदेव से मेरी बातें | दुलाई वाली | कानों में कंगना | एक टोकरी भर मिट्टी | उसने कहा था | दुनिया का सबसे अनमोल रत्न | ईदगाह

 
👉निम्नलिखित प्रश्न यू॰जी॰सी॰ नेट के पाठ्यक्रम में शामिल सात कहानियों (चन्द्रदेव से मेरी बातें , दुलाई वाली , कानों में कंगना , एक टोकरी भर मिट्टी , उसने कहा था, दुनिया का सबसे अनमोल रत्न और ईदगाह) पर आधारित हैं।

1➤ ‘चंद्रदेव से मेरी बातें’ कहानी के संदर्भ में सही नहीं है ?





2➤ दुलाईवाली के संदर्भ में सही नहीं है ?






3➤ बंग महिला का वास्तविक नाम था ?






4➤ इसके केंद्र में काशी से लेकर इलाहाबाद तक की रेलयात्रा तथा उससे जुड़ी हुई घटनाओं का वर्णन है : यह प्रसंग किस कहानी के संदर्भ में है ?






5➤ काशी के प्रसिद्ध स्थान गोदौलिया का उल्लेख किस कहानी में किया गया है ?






6➤ ­“अरे तो क्या, मैं मर थोड़े ही गया था ! चार हाथ की दुलाई की विसात ही कितनी ?” किसका कथन है ?






7➤ खैर, दोनों मित्र अपनी-अपनी घरवाली को लेकर राजी-खुशी घर पहुंचे और मुझे भी उनकी यह राम-कहानी लिखने से छुट्टी मिली।......किस कहानी का अंश है ?






8➤ इनमें दुलाईवाली कहानी का पात्र नहीं है ?






9➤ किसी श्रीमान जमीनदार के महल के पास एक गरीब अनाथ विधवा की झोपड़ी थी। जमीनदार साहब को अपने महल का हाता उस झोंपड़ी तक बढ़ाने की इच्छा हुई। विधवा से बहुतेरा कहा कि अपनी झोपड़ी हटा ले, पर वह तो कई जमाने से वहीं बसी थी। उसका प्रिय पति और एकलौता पुत्र भी उसी झोपड़ी में मर गया था। पतोहू भी एक पांच बरस की कन्या को छोड़कर चल बसी थी। ......इस अंश के कहानीकार हैं ?






10➤ “ जबसे यह झोपड़ी छूटी है, तब से पोती ने खाना-पीना छोड़ दिया है। मैंने बहुत समझाया, पर एक नहीं मानती। कहा करती है कि अपने घर चल, वहीं रोटी खाऊंगी।”........यह संवाद किसके बीच है ?,






11➤ “उसका भार आप जनम भर क्यों कर उठा सकेंगे ! आप ही इस बात का विचार कीजिए।” यह प्रसंग किस कहानी के संदर्भ से है ?






12➤ आकाश स्वच्छ था - नील, उदार सुन्दर। पत्ते शान्त थे। सन्ध्या हो चली थी। सुनहरी किरनें सुदूर पर्वत की चूड़ा से देख रही थीं।.....किस कहानी का अंश है ?






13➤ योगीश्वर किस कहानी का पात्र है ?






14➤ “नरेन्द्र ! अब मैं चला, किरन तुम्हारे हवाले है।” किसका कथन है ?






15➤ ..बड़े-बड़े शहरों के इक्के-गाड़ी वालों की जबान के कोड़ों से जिनकी पीठ छिल गई है और कान पक गए हैं, उनसे हमारी प्रार्थना है कि अमृतसर के बम्बू कार्ट वालों की बोली का मरहम लगाएं.....यह किस कहानी का अंश है ?






16➤ उसने कहा था कहानी का नायक बाजार से दही खरीदने क्यों गया था ?






17➤ ‘उसने कहा था’ का नायक-नायिका से मिलने के बाद रास्ते में किस घटनाक्रम को अंजाम नहीं देता है ?






18➤ ‘उसने कहा था’ में पलटन का विदूषक था ?






19➤ मृत्यु के कुछ समय पहले स्मृति बहुत साफ हो जाती है। जन्मभर की घटनाएं एक-एक करके सामने आती हैं। सारे दृश्यों के रंग साफ होते हैं, समय की धुंध बिल्कुल उन पर से हट जाती है.....यह किस कहानी का अंश है ?






20➤ ‘उसने कहा था’ में जब नायक-नायिका की पहली मुलाकात होती है तब उनकी उम्र क्रमशः थी ?






21➤ लहना सिंह कितने नंबर की रायफल्स का जमादार था ?






22➤ नवल की बहू का उल्लेख किस कहानी में हुआ है ?






23➤ निम्न में सुमेलित नहीं है ?






24➤ दुनिया का सबसे अनमोल रतन के संदर्भ में सही नहीं है ?






25➤ “अगर तू मेरा सच्चा प्रेमी है, तो जा दुनिया की सबसे अनमोल चीज लेकर मेरे दरबार में आ।’ यह कथन किसका है ?






26➤ दिलफिगार दुनिया के अनमोल रतन की खोज में किन-किन चीजों को लाता है ?






27➤ दिलफरेब द्वारा दुनिया का सबसे अनमोल रतन माना गया ?






28➤ दिलफिगार और दिलफरेब किस कहानी के पात्र हैं ?






29➤ ईदगाह के संदर्भ में सही नहीं है ?






30➤ अमीना कौन थी ?






31➤ ईदगाह कहानी में हामिद कितने साल का था ?






32➤ कितना मनोहर ,कितना सुहावना प्रभाव है। वृक्षों पर अजीब हरियाली है, खेतों में कुछ अजीब रौनक है, आसमान पर कुछ अजीब लालिमा है। आज का सूर्य देखो, कितना प्यारा, कितना शीतल है, यानी संसार को ईद की बधाई दे रहा है। ........इस अंश के लेखक हैं ?






33➤ हामिद के पिता की मृत्यु किस रोग से हुई थी ?






34➤ “आग में बहादुर ही कूदते हैं जनाब, तुम्हारे यह वकील, सिपाही और भिश्ती लौंडियों की तरह घर में घुस जाएंगे। आग में वह काम है, जो रूस्तमें-हिन्द ही कर सकता है। .......किसका कथन है ?






35➤ निम्नलिखित में सुमेलित नहीं है ?






36➤ निम्नलिखित में सुमेलित नहीं है ?






37➤ निम्नलिखित में सुमेलित नहीं है ?






38➤ इसके पक्के यथार्थवाद के बीच, सुरूचि की चरम मर्यादा के भीतर, भावुकता का चरम उत्कर्ष अत्यंत निपुणता के साथ संपुटित है। घटना इसकी ऐसी है जैसी बराबर हुआ करती है, पर उसमें भीतर से प्रेम का एक स्वर्गीय स्वरूप झांक रहा है। केवल झांक रहा है निर्लज्जता के साथ पुकार या कराह नहीं रहा है।..........आचार्य रामचन्द्र शुक्ल का यह कथन किस कहानी के संदर्भ में है ?






39➤ कहानी भर में कहीं प्रेमी की निर्लज्जता, प्रगल्भता, वेदना की वीभत्स विवृत्ति नहीं है। सुरूचि के सुकुमार से सुकुमार स्वरूप पर कहीं आघात नहीं पहुंचता। इसकी घटनाएं ही बोल रही हैं, पात्रों के बोलने की अपेक्षा नहीं। .......‘उसने कहा था’ के संदर्भ में यह किसका कथन है ?






40➤ रामचन्द्र शुक्ल ने अपने हिन्दी साहित्य के इतिहास में पहली कहानी के क्रम में दुलाई वाली को किस स्थान पर उल्लेखित किया है ?






41➤ दुलाई वाली मार्मिकता की दृष्टि से कैसी कहानी है ?






42➤ हिन्दी के एक अत्यंत भावुक और भाषा की शक्तियों पर अद्भुत अधिकार रखने वाले पुराने लेखक हैं। आचार्य रामचन्द्र शुक्ल का यह कथन किस कहानीकार के सन्दर्भ में है ?






43➤ कानों में कंगना का प्रकाशन किस पत्रिका में हुआ था ?






44➤ सादे ढंग से केवल कुछ अत्यंत व्यंजक घटनाएं और थोड़ी बातचीत सामने लाकर क्षिप्र गति से किसी एक गंभीर संवेदना या मनोभाव में पर्यवसित होनेवाली, जिसका बहुत ही अच्छा नमूना है, स्वर्गीय गुलेरी जी की प्रसिद्ध कहानी ; उसने कहा था। .......किस आलोचक का कथन है ?






No comments:

Post a Comment

निबंध | कवि और कविता | महावीर प्रसाद द्विवेदी | Nibandh | Kavi aur Kavita | Mahavir Prasad Dwivedi

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी निबंध - कवि और कविता यह बात सिद्ध समझी गई है कि कविता अभ्यास से नहीं आती। जिसमें कविता करने का स्वाभाविक माद्द...